Header Ads

Blogspot पर एक Free Blog कैसे बनाएं

Blogspot पर एक Free Blog कैसे बनाएं

Blogging करना एक बढ़िया चीज है क्योंकि आप कुछ भी साझा कर सकते हैं |

कई नए लोग, जो ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं, एक ब्लॉग बनाने के लिए धन के प्रारंभिक निवेश नहीं करना चाहते हैं। यह पूरी तरह से उचित है

कई Blogging प्लेटफार्म हैं जो उपयोगकर्ताओं को मुफ्त Blog बनाने की क्षमता प्रदान करते हैं। यदि आप एक सरल मुफ्त ब्लॉग की तलाश में हैं, तो मेरा सुझाव WordPress.com या BlogSpot.com के साथ Blogging करना होगा।

आपके पास कुछ ब्लॉगिंग अनुभव होने के बाद, आप एक Non-Hosted Wordpress ब्लॉग के साथ और अधिक Professional बन सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं।

Blogspot आपको एक निशुल्क/ Free Blog बनाने की अनुमति देता है, लेकिन इसमें सीमाएं हैं|


However, जैसा कि मैंने ऊपर वर्णित किया है, शुरुआत के लिए, यह जानने का एक शानदार तरीका है कि ब्लॉग बनाने और ब्लॉगिंग प्रक्रिया को कैसे शुरू किया जाए।

Blogspot के बारे में कुछ तथ्य:

  • ब्लॉगस्पॉट एक ब्लॉगिंग मंच है जो Google द्वारा संचालित है यह आपको एक ब्लॉग शुरू करने का अवसर प्रदान करता है, लेकिन आपकी सभी छवियां Picasa ब्लॉगस्पॉट द्वारा होस्ट की जाएंगी, इस मायने में, एक Google- केंद्रित ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म है।
  • अगर आपके ब्लॉग का लक्ष्य पैसा बनाना है और एक ऐसा ब्लॉग है जो दिखने में पेशेवर है, तो मैं सुझाऊंगा कि आप वर्डप्रेस का उपयोग करके अपना ब्लॉग बना लें। यह आसान है, और हमारे विशेष मुफ्त WordPress गाइड की सहायता से, आप अगले 60 मिनट में अपना ब्लॉग बना सकते हैं।

Step by Step Process: Blogspot पर एक निशुल्क ब्लॉग बनाना -

अपनी निशुल्क ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग साइट बनाने के लिए, अपने Google Account का उपयोग करके Blogspot.com पर जाएं और लॉगिन करें। यदि आपके पास Google (Gmail) खाता नहीं है।

पहली बार उपयोगकर्ता के लिए, आप अपने Google प्लस प्रोफ़ाइल से पहचान का उपयोग करने का विकल्प देखेंगे, या आप अपने सीमित ब्लॉगस्पॉट प्रोफ़ाइल का उपयोग कर सकते हैं।

एक बार जब आप लॉग इन हो जाते हैं, तो "नया ब्लॉग" पर क्लिक करें या सीधे यहां जाकर इस लिंक पर क्लिक करें: Create a Free Blog

अब अपने ब्लॉग का एक नाम दें

आपको जो कुछ करना है, वह एक नाम जोड़कर अपने डोमेन का चयन करें। मैं आपको सुझाव देता हूं कि अतिरिक्त जानकारी के लिए "डोमेन नाम का चयन कैसे करें" पढ़ें।
Blogspot पर एक Free Blog कैसे बनाएं


डोमेन नाम के रूप में अपने व्यक्तिगत नाम का उपयोग करने से बचें, और इसके बजाय कुछ सामान्य डोमेन नाम का उपयोग करें जिसे आप कस्टम डोमेन के साथ बाद में ब्रांड कर सकते हैं।

आप फिर एक ब्लॉग टेम्पलेट चुन सकते हैं (आप इसे कभी भी बदल सकते हैं), और "Create Blog" पर Click करें।
अब आपका ब्लॉग बनाया गया है, लेकिन आप अभी तक नहीं किया है!

Last Column


तो Friends ऐ थीब्लॉ गस्पॉट पर ब्लॉग बनाने के लिए Tutorial। इस ट्यूटोरियल को अपने दोस्तों के साथ Share करने के लिए मत भूलना.

No comments